जलवायु

भिण्ड जिले  की जलवायु में दक्षिण-पश्चिम मानसून के मौसम को  छोड़कर सामान्य सूखापन  रहता है। वर्ष को  4 सत्रों में विभाजित किया जा सकता है। सर्दियों का मौसम दिसंबर से फरवरी तक गर्मियों का मौसम मार्च से मध्य जून तक रहता है। जून के मध्य से सितंबर के अंत तक दक्षिण-पश्चिम मानसून का मौसम रहता  है

वर्षा –

भिण्ड जिले की औसत वार्षिक वर्षा 668.3 mm. है वार्षिक वर्षा का 92% दक्षिण-पश्चिम मानसून के महीनों में प्राप्त होता है। औसतन एक साल में 33 बरसात के दिन होते  हैं। 24 घंटे जिले में किसी भी स्टेशन में दर्ज में भारी वर्षा, 6 सितंबर 1910 को 295.9mm हुई थी।

तापमान-

भिण्ड जिले में फरवरी के बाद तापमान मई तक लगातार बढ़ता जाता है, जब इसका दैनिक तापमान लगभग 46 डिग्री सेल्सियस होता है और  दैनिक न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस होता है। जून में औसत तापमान दो डिग्री तक अधिक हो सकता है। गर्मियों में गर्मी तीव्र है और धूल से भरी हुई हवायें चलती है, जून माह के अंतिम सप्ताह में मानसून आने से  तापमान में काफी गिरावट होती है। अक्टूबर माह के बाद दिन और रात के तापमान के में तेजी से कमी आती है जनवरी माह सबसे ठंडा माह होता है । ठंड की लहरें जिले को प्रभावित करती हैं और न्यूनतम तापमान लगभग एक डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है।